Search data an update it

Avatar
राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना, परीक्षा 2024-25
आवश्यक निर्देश




      
अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक निर्देश :

   1. इस परीक्षा में वे ही छात्र-छात्राएं सम्मिलित हो सकते हैं जिन्होंने सत्र 2022-23 में कक्षा - सात (7) की परीक्षा न्यूनतम 55 प्रतिशत (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 5 प्रतिशत की छूट है) अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

       2. वर्तमान सत्र में राजकीय/स्थानीय निकाय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा 8 में पढ़ रहें हों वे ही छात्र–छात्राएं राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024–25 में आवेदन कर सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालय(Private Schools) में अध्ययनरत छात्र/छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकते हैं।

       3. इस परीक्षा में चयनोपरान्त कक्षा 9 में अध्ययनरत फ्रेश एवं कक्षा 10, 11 एवं 12 में अध्ययनरत नवीनीकरण हेतु अर्ह लाभार्थियों को छात्रवृत्ति क्लेम करने हेतु www.scholarships.gov.in (नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल) पर अपना डाटा स्वयं अपलोड करना होगा। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल एक निर्धारित/निश्चित तिथि तक के लिए खुलता है इस अवधि में यदि कोई अर्ह लाभार्थी अपना डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं करता है अथवा अपलोड करने के उपरांत यदि विद्यालय नोडल अधिकारी (Institute Nodal Officer - INO) स्तर से एवं जिला नोडल अधिकारी (District Nodal Officer - DNO) द्वारा सत्यापन से संबंधित किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर संबंधित अभ्यर्थी द्वारा जिस स्तर से (INO एवं DNO) त्रुटि/समस्या प्रदर्शित होती है वहां से संपर्क कर त्रुटि/समस्या का निराकरण (पोर्टल खुला रहने की अवधि तक) करने की जिम्मेदारी स्वयं संबंधित लाभार्थी की होगी तथा पोर्टल बंद होने के उपरांत भविष्य में छात्रवृत्ति के लिए कोई क्लेम / आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा। तदुपरांत क्रमशः सम्बन्धित विद्यालय के प्रधानाचार्य/प्रधानाध्यापक एवं जिला विद्यालय निरीक्षक अपलोड किए गए डाटा को ऑनलाइन सत्यापित करेंगे। परीक्षा में चयनोपरान्त उन्हीं छात्र-छात्राओं को कक्षा 9 से 12 तक की छात्रवृत्ति देय होती है –
       (l) जो कक्षा 9 से 12 तक राजकीय/स्थानीय निकाय एवं अशासकीय सहायता प्राप्त (जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय एवं प्राइवेट विद्यालयों को छोड़कर) विद्यालयों में निरंतर संस्थागत रूप में अध्ययनरत हो।
       (II) छात्र–छात्राओं को कक्षा 8 की परीक्षा में न्यूनतम 55 प्रतिशत (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र–छात्राओं के लिए 5 प्रतिशत की छूट) तथा छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए कक्षा 9 व 11 की परीक्षा उत्तीर्ण एवं कक्षा 10 की परीक्षा न्यूनतम 60 प्रतिशत (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं के लिए 5 प्रतिशत की छूट) अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
       (lll) प्रत्येक वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात छात्रवृत्ति के नवीनीकरण हेतु एन.एस.पी. पोर्टल पर डाटा अपलोड एवं सत्यापित करने की प्रक्रिया पूर्ण की गई होगी।
       (lV)जो इस छात्रवृत्ति के अतिरिक्त अन्य किसी छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहे होंगे (केंद्र सरकार द्वारा प्रयोजित की जाने वाली छात्रवृत्ति योजना के प्रावधानों के अनुसार कोई भी लाभार्थी एक ही छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति की धनराशि प्राप्त कर सकता है, दो योजनाओं में नहीं।)

       4. राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा में सफल फ्रेश एवं नवीनीकरण हेतु अर्ह लाभार्थी के खाते भारतीय स्टेट बैंक या किसी पब्लिक सेक्टर बैंक अथवा किसी सेड्यूल बैंक जिसमें कोर बैंकिंग सुविधा हो, में खुलवाकर उनके खाते को आधार से संबद्ध करवाना अनिवार्य है।